Sat. Sep 19th, 2020

त्वचा में निखार : हम सभी जानते हैं कि त्वचा के लिए क्लींजिंग, टोनिंग व मॉश्चराजिंग बेहद जरूरी है। जवां व खूबसूरत दिखने के लिए समय-समय पर इन्हें करते रहना चाहिए और इन सब में टोनिंग तो बेहद जरूरी है। इसके बावजूद, हम टोनिंग की अनदेखी करते हैं, जबकि टोनिंग की मदद से स्किन से गंदगी व अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है। इस मामले में गुलाब जल (gulab jal) को सबसे बेहतरीन टोनर माना जाता है। गुलाब जल में एस्ट्रिंजेंट नामक गुणकारी तत्व पाया जाता है (2), जो त्वचा को निखारने का काम करता है।

संतुलित पीएच स्तर : वैज्ञानिक तौर पर पुष्टि की गई है कि स्किन का पीएच स्तर 5.0 या उससे कम होना चाहिए (3)। वहीं, आजकल जिस तरह से हम केमिकल युक्त साबुन व अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का कर रहे हैं, उससे स्किन का पीएच लेवल तय मात्रा से ऊपर चला जाता है। इससे हमारी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। ऐसे में गुलाब जल का प्रयोग करने से चेहरे की चमक लौट आती है। एक अध्ययन के अनुसार, इसमें मौजूद 5.6 का पीएच स्तर स्किन के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है (4)।

कील-मुंहासे : प्रदूषण, धूल-मिट्टी और तनाव के चलते हमारे चेहरे पर अक्सर कील-मुंहासे उभर आते हैं। हालांकि, समय के साथ ये ठीक भी हो जाते हैं, लेकिन अपने पीछे निशान छोड़ जाते हैं। ऐसी समस्याओें के लिए सबसे सरल और सस्ता उपाय गुलाब जल है। गुलाब जल चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को मिटाने में मदद करता है। साथ ही उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो कील-मुंहासों का कारण बनते हैं।

त्वचा में नमी : गुलाब जल ऐसा घरेलू नुस्खा है, जो चेहरे पर कारगर तरीके से काम करता है। यह चेहरे की त्वचा के अंदर रोम छिद्रों तक जाकर उन्हें साफ करता है और नमी प्रदान करता है। इससे चेहरे पर ताजगी का अहसास होता है। इस गुलाब जल की एक खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। इसलिए, जब भी आपको लगे कि आपके चेहरे पर चमक नजर नहीं आ रही, तो गुलाब जल के प्रयोग से उसकी ताजगी लौट आएगी।

सूजन को करता है कम : जैसा कि हमने पहले भी बताया कि गुलाब जल (gulab jal) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जिससे न सिर्फ चेहरे पर ताजगी आती है, बल्कि यह चेहरे पर नजर आने वाली सूजन को भी कम करता है। अक्सर हमने देखा कि अधिक काम करने की वजह से आंखों के नीचे सूजन नजर आने लगती हैं। ऐसे में अगर आप ठंडे गुलाब जल में भीगी कॉटन बॉल्स को करीब 10-15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रख देंगे, तो आपको राहत महसूस होगी। चंद मिनटों में ही आंखों के नीचे से सूजन गायब हो जाएगी।

झुरियों के लिए : गुलाब जल का चेहरे पर उपयोग झुरियां कम करने के लिए भी किया जा सकता है। सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इस किरणों के कारण समय से पहले ही चेहरे पर झाइयां नजर आने लगती हैं। वहीं, आजकल केमिकल युक्त उत्पाद, तनाव व बढ़ते प्रदूषण के कारण भी हम समय से पहले बुजुर्ग नजर आने लगते हैं। ऐसे में गुलाब जल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इन तमाम विकारों को दूर कर त्वचा को जवां और खिला-खिला बना देते हैं।

त्वचा की चमक के लिए : गुलाब जल स्किन में जमा गंदगी को साफ करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट तत्व त्वचा के रोम छिद्रों को अच्छी तरह से साफ करता है और साथ ही उन्हें बंद भी कर देता है, ताकि फिर से गंदगी जमा न हो जाए। इससे एक बार फिर चेहरे पर चमक नजर आने लगती है।

सनबर्न में सहायक : गुलाब जल का चेहरे पर उपयोग बेहद फायदेमंद है। गुलाब जल की तासीर ठंडी मानी गई है, इसलिए यह सनबर्न की स्थिति में काफी फायदा पहुंचाता है। यह सनबर्न के कारण त्वचा में पैदा हुई जलन को कम करने में मदद करता है और कोमलता प्रदान करता है।

काले घेरों के लिए : उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखों के नीचे की त्वचा पतली होने लगती है और काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स नजर आने लगते हैं। इसके अलावा, अनिंद्रा, तनाव व अधिक रोने से भी आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। इन डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग किया जा सकता है। गुलाब जल में विटामिन-ए और बी मौजूद होते हैं, जो स्किन में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अगर गुलाब जल में डूबी कॉटन बॉल्स को कुछ देर के लिए आंखों पर रख लिया जाए, तो काले घेरों से छुटकारा मिल सकता है।

संवेदनशील त्वचा के लिए : गुलाब जल की सबसे खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इसलिए, यह संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार है। गुलाब जल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा पर किसी एलर्जी के कारण उभर आए गहरे लाल धब्बों और जलन को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde) जानने के बाद आइए, अब जान लेते हैं कि यह बालों व आंखों के लिए किस प्रकार से फायदेमंद है।

उलझे बालों के लिए : गुलाब जल चेहरे की ही तरह स्कैल्प पर जमा अतिरिक्त तेल को साफ करने का काम करता है। साथ ही यह रूखे, बेजान व उलझे हुए बालों में नई जान डाल देता है। अगर सिर की त्वचा रूखी होगी, तो बाल भी रूखे होंगे और आपस में उलझने लगेंगे। इसे दूर करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करना सबसे उत्तम है। यह स्कैल्प को मॉश्चराइजर प्रदान कर उसे मुलायम बनाता है और बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं। साथ ही उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त पोषण मिलता है। बेहतर परिणाम के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल को एकसाथ प्रयोग किया जा सकता है। इन दोनों सामग्रियों को समान मात्रा में लेकर मिक्स कर लें और थोड़ी देर के लिए हल्के हाथों से सिर व बालों की मालिश करें। इसके करीब 15 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें। अगर आप उलझे बालों से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसे हफ्ते में एक बार प्रयोग किया जा सकता है।

आंखों के लिए : इसमें कोई शक नहीं कि वर्षों से गुलाब जल आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। हालांकि, इस विषय को लेकर काफी मतभेद भी है कि क्या गुलाब जल को आइस ड्रॉप की तरह प्रयोग किया जा सकता है या नहीं, लेकिन आयुर्वेद व अन्य पौराणिक उपचार की पद्धतियों में इस बात की पुष्टि की गई है कि शुद्ध गुलाब जल आंखों के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है। गुलाब जल को यूनानी व आयुर्वेद में स्किन व आंखों से संबंधित बीमारियों में कई वर्षों से प्रयोग किया जा रहा है। यूनानी उपचार में तो गुलाब जल व अन्य औषधियों को मिलाकर तैयार की गई दवा को आइस ड्रॉप्स की तरह प्रयोग किया जा रहा है (5)।

वैसे तो गुलाब जल को आंखों से संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए अलग-अलग तरीके से प्रयोग किया जात है, लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कि गुलाब जल से आंखों को किस तरह साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कप ठंडे पानी में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर, उससे अपनी आंखों में छींटे मारें और फिर साफ तौलिये से पोंछ लें। इससे न सिर्फ आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी, बल्कि आंखों में जमी सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी।

Is thrah app dekh skte h ki gulab jal ka kitna fayda h 😇 m next blog m apko ghr m gulab jal bnana btaugi
Thanku

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow for amazing shayari    Ok No thanks